ब्रिटिश भारत की परिषद (बीसीएल, नई दिल्ली) द्वारा इंटरनेशनल स्कूल अवार्ड (आईएसए) के प्राप्तकर्ता
रुचि के स्थान मुखपृष्ठ पर वापस
 
दिल्ली के नक्शे के लिए यहाँ क्लिक करें
इस प्रकार के रूप में ब्याज की कुछ स्थानों रहे हैं:

Places of Visit in Delhi

संस्थानों  |  किलों और स्मारक  |  पवित्र स्थानों  |  Museums / Gallery's  |  गार्डन / पार्क  |  कला और शिल्प  |  मनोरंजन पार्क

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान

IIT, Delhiआईआईटी दिल्ली दिल्ली की रंगीन और चेकर के इतिहास में एक मील का पत्थर जगह है जो दक्षिण दिल्ली में हौज खास में स्थित है। संस्थान के परिसर में 320 एकड़ क्षेत्र में फैली है। कल्पनाशीलता सुरम्य परिदृश्य, विभिन्न प्रकृति और कद, और स्वच्छ और चौड़ी सड़कों की कई इमारतों के साथ बाहर रखी कई स्थलाकृतिक सुविधाओं के साथ, परिसर वास्तुकला और प्राकृतिक सौंदर्य में सद्भाव की एक तमाशा प्रस्तुत करता है।

जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय

Jawaharlal Nehru University, Delhiविश्वविद्यालयों जाने के रूप में तीस साल की उम्र में युवा, क्या जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय के लिए शक्ति और ऊर्जा व्रत है विचारों राय अपने मुख्य आधार के साहसिक, प्रयोग और निरन्तर खोज और विविधता के लिए एक क्षेत्र है कि दृष्टि है। जेएनयू शिक्षकों और छात्रों, फ्रंटियर विषयों और पुराने विषयों पर नए दृष्टिकोण के लिए अपने दरवाजे खोल दिया है जब 1970 के दशक में भारतीय विश्वविद्यालय प्रणाली के लिए लाया गया।

जामिया मिलिया इस्लामिया

Jamia Millia Islamia, Delhiजामिया विश्वविद्यालय के सभी पश्चिम एशियाई और इस्लामी अध्ययन के लिए एशिया भर में प्रसिद्ध है। संस्था के मुख्य मथुरा रोड बंद जामिया नगर में स्थित है और केवल एक ही परिसर में है। जामिया विश्वविद्यालय गैर सहकारिता आंदोलन के दौरान शुरू किया गया था। राष्ट्रवादी नेताओं ने तत्कालीन ब्रिटिश रन संस्थानों का बहिष्कार करने, वर्ष 1920 में जामिया विश्वविद्यालय की स्थापना की। जामिया विश्वविद्यालय अपने नियमित रोल पर 6000 से अधिक छात्र हैं और उनमें से एक नंबर विदेशी हैं। अपने संपर्क नंबर इस प्रकार हैं: 631772/3831717/380

मेडिकल अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान

All India Institute of Medical Sciences, Delhiएक वैज्ञानिक संस्कृति के साथ imbued एक देश बनाने जवाहर लाल नेहरू का सपना था और तुरंत आजादी के बाद वह इसे हासिल करने के लिए एक भव्य डिजाइन तैयार किया। वह डिजाइन जो आधुनिक भारत के मंदिरों के अलावा, चिकित्सा विज्ञान में उत्कृष्टता का एक केंद्र था। नेहरू का सपना इस तरह के एक केन्द्र के दक्षिण पूर्व एशिया में चिकित्सा शिक्षा और अनुसंधान के लिए गति सेट होता है, और इस में वह अपने स्वास्थ्य मंत्री, राजकुमारी अमृत कौर का दिल से समर्थन किया था। संसद के एक अधिनियम के माध्यम से एक स्वायत्त संस्था के स्वास्थ्य की देखभाल के सभी पहलू में उत्कृष्टता का पोषण करने के लिए एक नाभिक के रूप में सेवा करने के लिए के रूप में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान अंत में, 1956 में बनाया गया था।

लाल किला
Red Fort, Delhi

मुगल वास्तुकला का सबसे शानदार टुकड़ों में से एक लाल किला या लाल किला है। 1638 और 1648 के बीच मुगल बादशाह शाहजहां द्वारा निर्मित, लाल किले की लंबाई में 2 किलोमीटर तक विस्तार देने की दीवारों है।

हुमायूँ का मकबरा
Humayun's Tomb, Delhi

गार्डन मकबरा हुमायूं का मकबरा लोदी रोड के साथ अपने क्रासिंग के पास मथुरा रोड पर स्थित है।

क़ुतुब मीनार
Qutub Minar, Delhi

1199 में एक मील का पत्थर के ऐतिहासिक निर्माण, कुतुब-उद-दीन एक जीत के टॉवर के रूप में या आसन्न मस्जिद के लिए एक मीनार के रूप में या तो कुतुब मीनार उठाया। यह इस स्मारक को पूरा करने के लिए दो दशकों लिया क्यों 14.32m के एक बेस से यह 72.5m और एक वैध कारण की ऊंचाई पर 2.75m को tapers

यह सुंदर और हड़ताली नक्काशियों के साथ कवर एक लाल बलुआ पत्थर टावर है और पवित्र कुरान से छंद के साथ लिखा हुआ है।

इंडिया गेट
India Gate, Delhi

यह 1921 इसकी ऊंचाई में एडविन लुटियन द्वारा डिजाइन किया गया था 42m है। यह प्रथम विश्व युद्ध के दौरान ब्रिटिश सेना के लिए लड़ रहे हैं उनके जीवन खो दिया है जो 70,000 भारतीय सैनिकों की याद दिलाता है और द्वारा रखी गई थी 1919 नींव का पत्थर के अफगान युद्ध में पश्चिमोत्तर सीमांत में मारे अधिक से अधिक 13,516 ब्रिटिश और भारतीय सैनिकों के नाम भालू उनके रॉयल महारानी, 1921 में कनॉट के ड्यूक और एडविन लुटियन द्वारा डिजाइन किया गया था।

राजघाट
Rajghat, Delhi

31 जनवरी 1948 को महात्मा गांधी के अंतिम संस्कार यहां प्रदर्शन किया गया था। गांधी के स्मारक पत्थर काले पत्थर से बना आकार में वर्ग है। उनका अंतिम वार्ड 'हे राम' उस पर खुदा हुआ है। हर शुक्रवार (उनकी मृत्यु के दिन) पर एक प्रार्थना का आयोजन किया जा रहा है। सोमवार को छोड़कर, 10:00-05:00 गांधी के चित्र, मूर्ति में दर्शन और तस्वीरें पेश की एक नियमित विशेषता राजघाट पर प्रदर्शन किया जा रहा है।

जंतर-मंतर
Jantar Mantar, Delhi

1724 में उठाया एक अनोखी संरचना, अब कनॉट प्लेस के पास दिल्ली के व्यावसायिक केंद्र के दिल में है। इस जंतर मंतर, जयपुर के महाराजा जयसिंह द्वितीय द्वारा उठाए गए कई खगोलीय वेधशालाओं में से एक है।

जंतर-मंतर के भीतर विभिन्न सार संरचनाओं, वास्तव में, खगोलीय पिंडों का ट्रैक रखने के लिए इस्तेमाल किया गया है कि उपकरणों रहे हैं।

पुराना किला (पुराना किला)
Purana Quila (Old Fort), Delhi

पुराना किला (पुराना किला) इंद्रप्रस्थ के प्राचीन शहर अस्तित्व में माना जाता है कि जहां साइट पर खड़ा है।

किला परिसर के भीतर पाया ऐसी वापस 1000 ई.पू. के लिए मिट्टी के बर्तनों डेटिंग के रूप में पुरातात्विक सबूत, आधार का समर्थन है।

सफदरजंग का मकबरा
Safdarjung's Tomb, Delhi

यह सफदरजंग एयरपोर्ट, दिल्ली के पास स्थित है। इसका क्षेत्रफल 300 वर्ग मीटर है और 1753-54 में बनाया गया था। औरंगजेब की मृत्यु के बाद उठाया ही महत्वपूर्ण संरचनाओं मुहम्मद शाह के तहत दिल्ली के प्रधानमंत्री थे जो सफदरजंग का मकबरा, थे। "मुगल वास्तुकला का चिराग में पिछले झिलमिलाहट" के रूप में वर्णित यह शैली में स्पष्ट रूप से अवनति का है।

राष्ट्रपति भवन
Rashtrapati Bhavan, Delhi

इसके अध्यक्ष - ब्रिटिश शासनकाल के दौरान भारत के वायसराय का सरकारी निवास के रूप में शानदार लुटियन द्वारा डिजाइन के लिए एक निजी बगीचे के साथ 330 एकड़ जमीन का एक क्षेत्र पर बनाया गया महलनुमा इमारत, अब भारत के प्रथम नागरिक के सरकारी निवास है।

अपने आसपास के क्षेत्र के भीतर भव्य संरचना लगभग छाया भर में सभी अन्य स्मारकों

तुगलकाबाद किला
Tughluqabad Fort, Delhi

यह Ghiyath-उद-दीन तुगलक ने बनवाया था और 1321-25 में स्थापित किया गया था। यह ऐतिहासिक दृष्टि से 'दिल्ली के तुगलकाबाद, तीसरा शहर' के रूप में जाना जाता है। यह कुतुब मीनार के पूर्व में स्थित है।

गढ़ frowns नीचे बुरी बात यह की तरह सभी कुतुब-बदरपुर सड़क पर कुछ गोथिक महल और उसके शानदार अलगाव पसंद करने लगता है।

स्वामीनारायण अक्षरधाम मंदिर
Swaminarayan Akshardham Temple, Delhi

अक्षरधाम अनुभव भारत के शानदार कला, मूल्यों और प्रगति, खुशी और मानव जाति के सद्भाव के लिए योगदान के माध्यम से एक शिक्षाप्रद यात्रा है। भव्य, प्राचीन स्टाइल स्वामीनारायण अक्षरधाम जटिल Bochasanwasi श्री के HDH प्रमुख स्वामी महाराज के आशीर्वाद के माध्यम से ही पांच साल में बनाया गया था। अक्षर पुरुषोत्तम स्वामीनारायण संस्था (baps) और 11,000 कारीगरों और baps स्वयंसेवकों की भारी भक्ति के प्रयासों।

जटिल 6 नवंबर को उद्घाटन किया गया, 2005. इसका पता है: श्री स्वामीनारायण मंदिर (baps), नोएडा ग्रामीण विकास मंत्रालय, नई दिल्ली 110092 के आसपास 'स्वामीनारायण अक्षरधाम', एनएच 24,।

जामा मस्जिद
Jama Masjid, Delhi

शाहजहां द्वारा दिए गए वास्तु उपहार में से एक, जामा मस्जिद दिल्ली में है, लेकिन भारत में न केवल सबसे बड़ी मस्जिदों में से एक है। 1658 में पूरी की गई इस मस्जिद तीन द्वार, चार कोण टावरों और दो 40 मीटर ऊंची मीनारों है। आप मस्जिद में प्रवेश लेकिन अपने जूते से दूर ले और आप ठीक ढंग से प्रवेश करने से पहले तैयार कर रहे हैं कि सुनिश्चित करने के लिए एहतियात ले सकते हैं। एक भी मीनारों के ऊपर से जा सकते हैं। यहाँ से आप दिल्ली की एक विहंगम दृश्य हो सकते हैं।

बहाई मंदिर
The Bahai Temple, Delhi

पूजा के बहाई हाउस, नई दिल्ली, भारत। 1986 में पूरी की, बहाई मंदिर पूल और उद्यान के बीच निर्धारित है। किसी भी धर्म के अनुयायियों चुपचाप अपने धर्म के अनुसार मंदिर की यात्रा और प्रार्थना या ध्यान करने के लिए स्वतंत्र हैं। संरचना इस प्रकार यह अक्सर "कमल मंदिर" के रूप में जाना जाता है, एक कमल के फूल के आकार में है। मंदिर floodlit है जब मंदिर के मद्देनजर शाम से पहले शानदार है। बहाई की आस्था स्वतंत्र दुनिया धर्मों के सबसे कम उम्र के है और मानव जाति की एकता, परमेश्वर की एकता और सभी धर्मों की एकता में विश्वास रखता है।

छतरपुर मंदिर
Chattarpur Mandir, Delhi

छतरपुर मंदिर कहा जाता मंदिरों की एक जटिल महरौली में कुतुब मीनार से परे स्थित है। देवी दुर्गा को समर्पित है। दक्षिण भारतीय शैली में बनाएँ मंदिर परिसर में खूबसूरत लॉन और उद्यान के साथ एक बड़े क्षेत्र में फैला हुआ है। भक्तों वर्ष के माध्यम से इन मंदिरों की यात्रा है, नवरात्र के दौरान श्रद्धालुओं के पास और दूर से आते हैं। त्योहारों के दौरान विशेष बसें हैं।

बंगला साहिब गुरुद्वारा
Bangla Sahib Gurudwara, Delhi

मुगल सम्राट औरंगजेब के दरबार में महान सम्मान और आदर की आज्ञा दी, जो राजा जय सिंह एम्बर (जयपुर) के स्वामित्व में दिल्ली में एक भव्य और विशाल बंगला अब गुरुद्वारा बंगला साहिब नामक एक पवित्र तीर्थ का दर्जा प्राप्त है। आठवें गुरु श्री हरकिशन राजा जय सिंह के अतिथि के रूप में कुछ महीनों के लिए यहां रुके थे। तब से यह दोनों, हिंदुओं और सिखों के लिए एक तीर्थ स्थान बन गया है।

निजाम-उद-दीन श्राइन
Nizam-Ud-Din Shrine, Delhi

प्रसिद्ध सूफी संत की कब्र निजाम-उद-दीन औलिया हुमायूं के मकबरे से रास्ते पर बनाया गया है। मंदिर के परिसर के अंदर कई अन्य कब्रों से घिरा हुआ है जो एक टैंक है। यह तुगलकाबाद के शासकों और इस टैंक के निर्माण पर संत के बीच एक विवाद था कि कहा जाता है। संत तुगलकाबाद के शहर पनपने कभी नहीं कहा था कि और इसलिए यह हुआ।

बिरला मंदिर
Birla Mandir, Delhi

यह मंदिर एक छह साल की अवधि में (1933 - 1939) से अधिक का निर्माण किया गया था और महात्मा गांधी द्वारा खोला गया था। यह भारत में इसके कई अन्य मंदिरों के लिए जाना जाता उद्योगपति बिरला परिवार द्वारा 20 वीं सदी में बनाया गया था।

यहाँ इष्टदेव लक्ष्मी नारायण (विष्णु) है। यह भी लक्ष्मी नारायण के रूप में जाना जाता है।

इस्कॉन मंदिर
Iskcon Temple, Delhi

कई लोगों के लिए यह सिर्फ सांत्वना, शांति और शांत खोजने के लिए एक मंदिर है। भगवान कृष्ण और हरे कृष्ण चारों ओर जा रहा मंत्र के साथ अपने भक्तों के बीच बैठे वास्तव में एक अनुभव है। लेकिन अधिक मांग कर रहे हैं जो उन लोगों के लिए, आंखों से मिलती हैं की तुलना में, जानने के लिए और देखने के लिए बहुत कुछ है। इस्कॉन ब्रह्मांड अस्तित्व में आने के बाद से मनुष्य इस धरती पर किया गया है कि गीता और श्रीमत भागवतम में कहा था के बारे में भारतीयों के बीच एक बेहतर समझ रखने के लिए करना है।

Sisgunj गुरुद्वारा
Sisgunj Gurudwara, Delhi

पुलिस स्टेशन के पास, चांदनी चौक गुरुद्वारे Sisgunj के खूबसूरत गोल्डन गुंबदों तुरंत अपनी आंख हमलों। यह सिखों, गुरु तेग बहादुर की शहादत के नौवें गुरु की साइट स्मारक है। गुरु औरंगजेब 1675 गुरुद्वारा द्वारा मौत की सजा दी गई थी समय-समय पर बढ़ा दिया गया है और यह मुश्किल अब और मूल संरचना अलग बताने के लिए।

पुरातत्व संग्रहालय
Archaeological Museum, Delhi

अपने समय: 10:00 17:00 लाइट और साउंड शो के लिए: 6 बजे हिंदी में 7 बजे, और अंग्रेजी में 19:30-08:30 करने के लिए। (शुक्र बंद)।

यह मुगल काल से जिज्ञासु और कलाकृतियों का संग्रह है। यह एक पुस्तकालय है।

बाल भवन
Bal Bhavan, Delhi

1, कोटला के पास रोड, आईटीओ, फोन: 3317856/4701 समय: 9:00-05:30 (रविवार और सोमवार: बंद)।

यह सुविधाओं कर रहे हैं:

- मोबाइल तारामंडल
- मिनी चिड़ियाघर
- एक्वेरियम।
- नियमित रूप से कक्षाओं और कार्यशालाओं के बच्चों के लिए क्रिएटिव आर्ट पर प्रदर्शन कर रहे हैं।

वायु सेना संग्रहालय
Air Force Museum, Delhi

यह पालम हवाई अड्डे के पास है। (सोमवार और मंगलवार: बंद)। फोन: 3,035,684।

समय: 10:00-05:00 (सभी कार्य दिवसों पर)

शिल्प संग्रहालय
Crafts Museum, Delhi

यह प्रगति मैदान, भैरों रोड पर स्थित है। समय: 5:30 बजे (: बंद सोमवार) को 9:30 बजे। फोन: 3371641/1817/1353

यह सुविधाओं कर रहे हैं:

भारत के विभिन्न भागों से कारीगरों द्वारा प्रदर्शन कार्यक्रम।
हस्तशिल्प की दुकानें।

पूरे भारत से अद्वितीय शिल्प वस्तुओं की प्रदर्शनी।

गांधी संग्रहालय
Gandhi Museum, Delhi

9:00 से 5:00 बजे फोन करने के लिए: यह स्थिति, राजघाट के सामने स्थित है 3,311,793, 3,310,169

इसकी विशेषताएं इस प्रकार हैं:
गांधीजी की स्मृति में एक तस्वीर गैलरी।

गांधी के जीवन पर एक पुस्तकालय।
गांधी की निजी अवशेष।
नियमित रूप से फिल्म रविवार को गांधी पर पता चलता है।

गांधी स्मृति संग्रहालय
Gandhi Smriti Museum, Delhi

यह 5 तीस जनवरी मार्ग, स्थिति पर स्थित है: 10 बजे से 5.00 बजे फोन करने के लिए: 3012843/1480
 
इसकी विशेषताएं इस प्रकार हैं:

गांधी पर यादगार का एक संग्रह।
गांधी के जीवन में महत्वपूर्ण स्थलों का चित्रण गुड़िया की प्रदर्शनी।
खादी और ग्रामोद्योग उत्पादों की दुकान।
गांधी पर फिल्म दैनिक दिखाया गया है।

इंदिरा गांधी स्मारक
Indira Gandhi Memorial, Delhi

<9:30-5:00 (सोमवार: बंद रहता है) यह, सफदरजंग रोड, स्थिति 1 पर स्थित है। फोन: 3,010,094।

यह सुविधाओं कर रहे हैं:
उसे हत्या के दिन पर फोटो और श्रीमती गांधी के सामान।
उसकी शादी के दिन के लिए जवाहर लाल नेहरू द्वारा बुना साड़ी।

Malliah मेमोरियल रंगमंच शिल्प संग्रहालय
Malliah Memorial Theatre Crafts Museum, Delhi

यह 5 पर स्थित है, दीन दयाल उपाध्याय मार्ग, फोन: 3,317,641।


यह सुविधाओं कर रहे हैं:

देश भर से थिएटर शिल्प का संग्रह।
कठपुतलियों और मास्क का दुर्लभ संग्रह।
मानसिक, लकड़ी, सींग पिच और गोले और से तैयार की जाती गहने।
पुराने डिजाइन और थियेटर शिल्प वस्तुओं recreates जो एक उत्पादन केंद्र।

राष्ट्रीय संग्रहालय
National Museum, Delhi

यह जनपथ, स्थिति पर स्थित है: 10:00 AM 5:00 बजे (सोमवार: बंद) करने के लिए। फोन: 3019538/9272/9352

यह सुविधाओं कर रहे हैं:
प्राचीन शिल्प, दुकान नक्काशियों और कलाकृतियों का संग्रह।
समुद्री विरासत गैलरी भारतीय नौसेना द्वारा की स्थापना की। निर्देशित पर्यटन।
कला और भारत की विरासत पर फिल्मों शनिवार और रविवार को दिखाए जाते हैं।

नेहरू स्मारक संग्रहालय और तारामंडल
Nehru Memorial Museum and Planetatarium, Delhi

(तारामंडल) के विशेष स्कूल कार्यक्रम:: यह तीन मूर्ति हाउस, स्थिति पर स्थित है हिंदी में रविवार और छुट्टियों पर 9:30-10:30 अतिरिक्त शो 10:30 AM 3:00 PM हिन्दी Shows- 10:00 करने के लिए 05:00। फोन: 3,016,735।

यह सुविधाओं कर रहे हैं:

नेहरू के चित्र और सामान की प्रदर्शनी।
एक नेहरू की यादगार लम्हे।
ब्रिटिश ताज की प्रतिकृति।
काउंटर पर बिक्री पर बच्चों के लिए किताबें।

राष्ट्रीय आधुनिक कला संग्रहालय
National Museum of Modern Art, Delhi

10:00 से 5:00 बजे (: बंद सोमवार): यह समय, इंडिया गेट, जयपुर हाउस में स्थित है। फोन: 3382835
 
यह सुविधाओं कर रहे हैं:
समकालीन कला का संग्रह।
कला संदर्भ पुस्तकालय।

राष्ट्रीय प्राकृतिक इतिहास संग्रहालय
National Museum of Natural History

5:00 (: बंद सोमवार) को 10:00: यह फिक्की बिल्डिंग, तानसेन मार्ग, के पास बंगाली मार्केट, समय पर स्थित है। फोन: 3319173

इसकी विशेषताएं इस प्रकार हैं:
पारिस्थितिकी पर तनाव।
प्रदर्शन पर पृथ्वी के प्राकृतिक संसाधनों।
बच्चों के लिए गतिविधि कमरे हैं।
फिल्म 11:00-3:00 से पता चलता है

राष्ट्रीय डाक टिकट संग्रहालय
National Philatelic Museum

यह डाक भवन, सरदार पटेल चौक, संसद मार्ग पर स्थित है।
समय: 9:00-4:00 (शनिवार और रविवार: बंद)। फोन: 3710154

यह सुविधाओं कर रहे हैं:
दुर्लभ डाक टिकट। पहले दिन को शामिल किया गया और विशेष रद्दीकरण। दुनिया भर से टिकटों की बिक्री के लिए काउंटर।

राष्ट्रीय रेल संग्रहालय
National Rail Museum, Delhi

यह (रॉयल भूटान दूतावास के पीछे) चाणक्यपुरी में स्थित है, (सोमवार: बंद)।। समय: अप्रैल-सितंबर 9:30-07:00 अक्टूबर-मार्च: 9:30-17:00 फोन: 6881816, 6880939

इसकी विशेषताएं इस प्रकार हैं:
विदेशी वंशावली के साथ रेल इंजन और गाड़ी।
संग्रहालय जंक्शन नामक एक छोटा स्टेशन।
भारतीय रेल के इतिहास को दर्शाने वाली प्रदर्शनी।
मंगलवार को बच्चों के लिए नि: शुल्क प्रवेश।
30 या उससे अधिक के एक समूह में शिक्षण संस्थानों के छात्रों के लिए 50% रियायत।

राष्ट्रीय विज्ञान केन्द्र संग्रहालय
National Science Centre Museum, Delhi

यह प्रगति मैदान गेट नंबर 1. स्थिति पर स्थित है: 11:30-7:00
फोन: 3371873

शस्त्र और हथियारों के लाल किले के संग्रहालय
Red Fort Museum of Arms and Weapons, Delhi

यह लाल किला, स्थिति पर स्थित है: 9:00 से 5:00 बजे, (शुक्रवार: बंद रहता है) करने के लिए। फोन: 3275569

यह सुविधाओं कर रहे हैं:
प्रथम विश्व युद्ध तक मुगल काल से कालानुक्रमिक हथियारों के विकास और कवच प्रदर्शित करता है।

संगीत नाटक अकादमी की संगीत उपकरण गैलरी
Sangeet Natak Akademi's Musical Instruments Gallery, Delhi

9:30-6:00 (शनिवार और रविवार: बंद रहता है) यह रवींद्र भवन, फिरोजशाह रोड, समय पर स्थित है। फोन: 3387246

यह सुविधाओं कर रहे हैं:
ऑडियो और वीडियो टेप, तस्वीरें और फिल्मों का एक बड़ा संग्रह। वीडियो टेप, तस्वीरें और फिल्मों में एक प्रदर्शन कला। एक पुस्तकालय। संगीत वाद्ययंत्र की एक गैलरी।

शंकर की अंतर्राष्ट्रीय गुड़िया संग्रहालय
Shankar's International Dolls Museum, Delhi

यह नेहरू हाउस, बहादुर शाह जफर मार्ग, स्थिति पर स्थित है: 5:00 बजे (: बंद सोमवार) को सुबह 10 बजे। फोन: 3316970, 3316974

यह सुविधाओं कर रहे हैं:
दुनिया भर से गुड़िया का प्रदर्शन।
गुड़िया के डिजाइन सेंटर और कार्यशाला।

तिब्बत हाउस संग्रहालय
Tibet House Museum, Delhi

यह 1-इंस्टीट्यूशनल एरिया, लोधी रोड, (: बंद शनिवार और रविवार) पर स्थित है।
समय: 9:30-5:30
फोन: 4611515

यह सुविधाओं कर रहे हैं:
बुद्ध के जीवन का चित्रण चित्रित स्क्रॉल का एक संग्रह।
पुरानी मुद्रा नोट, सिर के टुकड़े, प्रार्थना वस्तुओं और प्रदर्शन पर संगीत वाद्ययंत्र।
एक पुस्तकालय। एक एम्पोरियम।

जाकिर हुसैन मेमोरियल
Zakir Hussain Memorial, Delhi

यह जामिया मिलिया पर स्थित है इस्लामिया, फोन: 6,913,269
समय: 10:00-16:15 (शुक्रवार: बंद)।.
विशेषताएं इस प्रकार हैं:
भारत के राष्ट्रपति के रूप में डा जाकिर हुसैन के कार्यकाल के दौरान अर्जित तस्वीरें, स्मृति चिन्ह और यादगार की प्रदर्शनी।

राष्ट्रीय प्राणी उद्यान
The National Zoological Park, Delhi

राष्ट्रीय प्राणी उद्यान या दिल्ली के चिड़ियाघर एशिया में बेहतरीन चिड़ियाघरों में से एक है और पुराना किला या पुराने किले के पास स्थित है। 1959 में स्थापित और 214 एकड़ जमीन का एक विशाल क्षेत्र में फैला हुआ है। दिल्ली चिड़ियाघर अफ्रीका, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और एशिया से पशु और पक्षियों की 2000 से अधिक प्रजातियों के लिए घर है। चिड़ियाघर में 1959 में स्थापित किया गया था।

श्रीलंका के मेजर Weinman और पश्चिम जर्मनी के कार्ल Hagenbeck: यह द्वारा डिजाइन किया गया था।

मुगल गार्डन
Mughal Gardens, Delhi

सर एडविन लुटियन इमारत और उद्यानों के पीछे डिजाइनर था। लुटियन मूल विचार के लिए दो अलग उद्यान, वायसराय के लिए एक और जनता के लिए अन्य लेट थी। हालांकि, वह लेडी हार्डिंग के लिए मुगल गार्डन डिजाइन करने को समाप्त हो गया। उद्यान के तीन भागों में शामिल हैं: पहला 'आयताकार गार्डन' तुरंत पीछे मुख्य इमारत है। 'सर्कुलर गार्डन' - दूसरे तीसरे खंड पर ले जाता है जो 'लांग गार्डन' है।

दिल्ली हाट
Delhi Haat, Delhi

यह दिल्ली के दिल में स्थित है, एक उन्नत पारंपरिक साप्ताहिक बाजार है। यह शिल्प, भोजन और सांस्कृतिक गतिविधियों का एक रमणीय मिश्रण प्रदान करता है। देश के प्रत्येक भाग के लिए आंतरिक कुशलता से तैयार हस्तशिल्प, का एक व्यापक विविधता इस विदेशी बाजार में उपलब्ध हैं।

दिल्ली हाट वास्तव में समृद्ध सांस्कृतिक जीवंतता की दुनिया के लिए एक खिड़की है। दिल्ली हाट करीब पारंपरिक धागे के दूर के सिरों को लाता है। यह श्री अरबिंदो मार्ग, सामने आईएनए मार्केट, नई दिल्ली में स्थित है।

गुलाब का बगीचा
Rose Garden, Delhi

यह चाणक्यपुरी, दिल्ली में स्थित है।

नाम का सुझाव के रूप में, रोज गार्डन गुलाब के फूल की एक संख्या की मेजबानी। बगीचा नायाब में से कुछ है और आयातित किस्म के गुलाब। फूल पूर्ण खिले हुए हैं, जब इस उद्यान का दौरा करने के लिए सबसे अच्छा समय दिसंबर / जनवरी के दौरान होता है।

शालीमार गार्डन
Shalimar Garden, Delhi

उद्यान के उत्तर पश्चिम में पुरानी दिल्ली के 10 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, और शहर में महत्वपूर्ण मुगल उद्यान में से एक है। शहर और fasinates सभी शहर भर से लोगों की सबसे अधिक के उपनगरीय इलाके के बगीचे निहित है।

पौराणिक कथा के अनुसार, औरंगजेब वर्ष 1658 में यहां सम्राट का ताज पहनाया गया।

लोदी गार्डन
Lodhi Garden, Delhi

इसके बारे में 3 किलोमीटर की दूरी पर है। हुमायूं के मकबरे के पश्चिम में और इंडिया इंटरनेशनल सेंटर सटे। Sayyaid और लोदी शासकों के कब्रिस्तान भी यहां बनाया जाता है। यह 15 वीं और Sayyaid की और लोधी के द्वारा 16 वीं शताब्दी में स्थापित किया गया था।

लोधी गार्डन ठीक एक पिकनिक स्थल है। बगीचा दूर शहर के जीवन की हलचल से शांतिपूर्ण और शांत माहौल प्रदान करता है।

अप्पू घर
Appu Ghar, Delhi

यह अप्पू घर के प्रगति मैदान में स्थित है, भारत की पहली मनोरंजन पार्क है। तत्कालीन प्रधानमंत्री स्वर्गीय श्री द्वारा, 19 नवंबर, 1984 को उद्घाटन किया। राजीव गांधी, स्वर्गीय प्रधानमंत्री श्रीमती के जन्मदिन के अवसर पर। इंदिरा गांधी।

इसकी स्थिति इस प्रकार हैं: सप्ताह के दिन-13:30-21:30 और Sunday- दोपहर 9:30 करने के लिए।

बच्चों के पार्क
Children's Park, Delhi

यह इंडिया गेट के पास स्थित है। यह दर्शकों के लिए अच्छा बैठे आधार प्रदान करता है कि बड़ी अच्छी तरह से बनाए रखा लॉन है।

पार्क भी एक मछलीघर घरों।

मज़ा 'एन' खाद्य गांव
Fun 'N' Food Village, Delhi

अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से गुड़गांव राजमार्ग 3 किलोमीटर - यह 1993 यह पुरानी दिल्ली पर स्थित है में स्थापित किया गया था। इसका आकर्षण हैं: मोनो रेल, फ्लाइंग कालीन और एक्वा पूल। यहाँ 'गांव क्लब' के रूप में जाना जाता है पानी पार्क सबसे लंबे समय तक पानी देश में स्लाइड और 400 फुट 'आलसी नदी' के रूप में जाना जाता है लंबे समय तक पानी चैनल है।

इसकी स्थिति इस प्रकार हैं: 9.30 बजे से काम करने के दिन और (गर्मियों में) छुट्टियों पर PM 9.00 करने के लिए, 9.00 बजे (गर्मियों में) कार्यदिवस पर PM 8.00 और 9.30 6.30 बजे तक। (सर्दियों में)